गर्भाधान हेतु प्रजनन एच.एस. दवा का प्रयोग करें

आमतौर पर यह देखा गया है कि गाय, भैस एवं अन्य मादा पशु समय से गर्भधारण नहीं कर पाते है। क्योंकि दो ब्यांतों के बीच जितना समय अधिक नष्ट होगा उतना ही दुग्ध उत्पादन का नुकसान होगा । पशुपालक अधिकतम आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिये यह अत्यंत आवश्यक है कि ब्याहने के बाद 60 दिन में पशु गर्मी में नहीं आती है, अतः उसको भी उपचार की आवश्यकता पड़ती है।

गर्मी में न आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन उनके 60-70 प्रतिशत मामले ऐसे होते है जिनमें पशु के प्रजनन अंगों एवं ग्रंथियों के सक्रिय न होने कारण वह गर्मी में नहीं आ पाता है। अतः पशु को गर्मी में लाने व उसके गर्भ धारण के लिये ऐसे इलाज की आवश्यकता होती है जा आसान हो, प्रभावशाली हो तथा पशु को कोई नुकसान न पहुंचे।

गर्भाधान के लिए प्रजना एच.एस दवा – garbhadhan ke liye Prajna HS capsule

औषध-गणु

“प्रजना“ एस.एस. उपरोक्त सभी अवस्थाओं में अत्यंत प्रभावकारी है।
“प्रजना“ एच.एस. के उपयोग से मादा पशु के प्रजनन अंग एवं ग्रंथियां प्राकृतिक रूप से सक्रिय हो जाती है, जिसके कारण पशु शीघ्र गर्मी में आता है और गर्भ धारण करता है।
“प्रजना“ एच.एस. पूर्णतः सुरक्षित आयुर्वेदिक पशु औषधि है अतः इसके उपयोग से न तो पशु का दुग्ध उत्पादन कम होता है और न ही कोई अन्य कुप्रभाव होने की संभावना रहती है।
“प्रजना“ एच.एस कैप्सूल की शक्ल में उपलब्ध है, जो आसानी से पशु को खिलाई जा सकती है।

खुराक और प्रयोग विधि

गाय, भैंस, घोड़ी, एवं बछिया – 3 कैप्सूल
भेड, बकरी, एवं कुतिया – 2 कैप्सूल
पशु के ब्यहाने के 60 वें दिन अथवा उसके बाद जितना जल्दी हो सके ऊपर लिखी खुराक के अनुसार प्रजना एच.एस. कैप्सूल, गुडद्व या आटे की पेड़ी में रखकर पशु को खिलायें। कुछ समय पशु के पास खड़े रह कर यह देख ले कि कैप्सूल बाहर न गिरे और पशु के पेट में चले जायें इसी प्रकार अगले दिन प्रजना एच.एस. कैप्सूल की एक खुराक और खिलायें। यदि अगले 10 दिन के अन्दर पशु को गर्मी न आये तो अगले दो दिन में ऊपर लिखे अनुसार पुनः प्रजना एस.एच. कैप्सूल की एक-एक खुराक दोनों दिन दें।

आमतौर पर इस प्रकार 4 बार प्रजना एच.एस. कैप्सूल खिलाने पर पशु अगले 20-22 दिन के अंदर गर्मी आ जाती है। उस समय उसका नर पशु से सम्पर्क अथवा कृत्रिम गर्भाधान करायें।

मदा पशु से प्रतिवर्ष एक बच्चा प्राप्त करने के लिये पशु के ब्याहने के 60 वें व 61 वे दो दिनों तक प्रजना एच.एस. की उपरोक्त खुराक दें यदि अगले 10 दिन के अंदर पशु में गर्मी न आये तो दो दिनों तक प्रजना एच.एस. की उरोक्त खुराक दें।

पशुओं में आमतौर पर खनिज लवणों की कमी के कारण प्रजनन तंत्र कमजोर हो जाता है, अतः प्रजना एच.एस. कैप्सूल देना चाहिए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *