शाकाहारी खाना खाने के फायदे

वेदों में और ग्रंथों में शाकाहर खाने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में नियम भी है यदि आप रोगों से मुक्त रहना चाहते हो तो शाकाहारी भोजन का सेवन करो। अब आपको बताते हैं चिकित्सा क्षेत्र में हुए कई शोधों के आधार पर ये बात सामने आई है कि यदि इंसान शाकाहारी भोजन करता है तो 80 प्रतिशत बीमारियां शरीर को नही लग सकती है।

मुख्य बीमारियां जैसे कैंसर, दिल की बीमारी, चेहरे से संबंधित रोग, पेट के रोग, सिर के रोग आदि सभी की मुख्य वजह है गलत खानपान करना। इंसान अपनी सेहत का ख्याल खुद नहीं रखता है और मांस, अंडा व मछली ना जाने
क्या—क्या चीजें वा खाता रहता है।

इंसान यदि शाकाहारी खाना खाने का नियम बनाए तो वह जीवन में कभी भी रोगों से ग्रसित नहीं होगा।
जो पोषक तत्व आपको मांस व मछली खाने से मिलते हैं उनसे कई अधिक प्राकृतिक पोषक तत्व शाकाहारी खाना खाने से मिलते हैं। अब आपको बता देते हैं शाकाहारी भोजन से मिलने वाले फायदों के बारे में।

shakahari khana khane ke fayde | शाकाहारी खाना खाने के फायदे

मोटापे की समस्या को नियंत्रित करता है
दोस्तों यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हो या आपका वजन दिन प्रतिदिन बढ़ रहा हो तो आप शाकाहारी भोजन का सेवन करें। इससे शरीर के अंदर कम मात्रा में कैलोरीज जाती है जो हमारे मोटापे को घटाती है।

 
कई बीमारियों से बचाता है
प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है शाकाहारी खाना। जो हमे कई बीमारियों से जैसे पेट के कैंसर, डायबिटीज की समस्या, उच्च रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, फेफोड़ों की समस्या, और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है। यही नहीं शाकाहारी भोजन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम कर देता हैं।

 

कौन से पोषक तत्व होते हैं शाकाहारी खाने में?
दोस्तों शाकाहारी खाने में कैल्श्यिम, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ए और पोटाशियम होता है जो शरीर में संतुलन को बनाए रखता है। जिससे हमारी सेहत भी ठीक रहती है।

 

हाईपरटेंशन की समस्या
हाईपरटेंशन की बीमारी से इंसान को कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप हाईपरटेंशन की समस्या को होने ही ना दें। यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो शाकाहारी भोजन करना शुरू कर दें।

बढ़ाता है उर्जा के स्तर को
जब आप शाकाहारी भोजन जैसे दूध, दही, मेवे, अनाज, दालें व हरी सब्जियां आदि खाते हैं तब शरीर मंे उर्जा का स्तर दोगुना हो जाता है। और आप अपने परिवार के साथ स्वस्थ जीवन का आनंद उठा सकते हैं।

विचारों में आता परिवर्तन
जब आप अपने खाने में शाकाहार भोजन करते हो तो इससे आपके विचारों में सकारात्मकता आने लगती है। यही नहीं आप अपने काम को पूरे मन से और दिल खोलकर कर सकते हो। किसी प्रकार का भय नहीं रहता है।

दोस्तों यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो कृपय अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को भी जरूर बताएं।

Loading...