प्रेगनेंसी में भूलकर भी ना पीएं ये चीजें

गर्भवास्था महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पल रहता है। ऐसे में उन्हें कई तरह की बातांे का ध्यान रखना चाहिए। खासतौर से अपने खाने व पीने का। कई मामलों में गर्भवती महिला को अपनी सेहत का ख्याल अच्छे से रखना चाहिए। क्योंकि यदि इस दौरान किसी तरह की कोई चूक हुई तो इसका प्रभाव मां और पेट में पल रहे बच्चे पर भी पड़ सकता है।

इस लेख में हम आपको बता रहे हैं प्रेगनेंसी में किन चीजों को नहीं पीना चाहिए? वैसे ये बात हमेशा गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर से पुछनी भी चाहिए। लेकिन हम आपको बता देते हैं प्रेगनेंसी में महिलाएं कौन सी चीजें भूलकर भी ना पीएं।

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं गर्भावस्था एक महत्वपूर्ण अवस्था होती है। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याएं जैसे वजन बढ़ना,  ब्लड प्रेशर होना, शुगर लेवल बढ़ना और ना जाने कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। अब जानते हैं महिलाएं प्रेगनेंसी में क्या चीजे ना पीएं।

हरी चाय यानि कि ग्रीन टी का सेवन बंद कर दें

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के बढ़ते हुए वजन को रोक देते हैंऔर आप को फिट रखते हैं।

ग्रीन टी भले ही कितनी ही फायदेमंद क्यों ना हो लेकिन प्रेगनेंसी में इसका सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

एैसा क्यों होता है?

दरसल ग्रीन टी में अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है। जब गर्भवती महिला इसका सेवन करती है तब यह सीधे गर्भ में पल रहे भ्रूण को प्रभावित कर सकती है। जिससे शिशु का दिमाग ठीक तरह से विकसित नहीं हो पाता है।

यही नहीं इस से मां को भी आयरन की कमीहो सकती है। ग्रीन टी गर्भवती महिलओं को कई तरह की परेशानी दे सकती है ऐसे में जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से इसे पीने की सलाह लें।

किसी भी तरह की ड्रिंक

जी हां ये बात अब वैज्ञानिक साबित भी कर चुके हैं कि गर्भवती महिलाओं को किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए।

इससे मां और बच्चे दोनो की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक जैसे कोल्ड ड्रिंक, सोड़ा और लेमन चूस आदि। का सेवन इस दौरान बंद कर दें। यदि इस दौरान ये सब चीजें पीनी बंद नहीं की तो बच्चे का वजन पैदा होते ही अधिक बढ़ सकता है और जल्द ही उसे दूसरी बीमारियां भी लग सकती हैं।

एल्कोहल का सेवन ना करें

एल्कोहल यानि की शराब। इसे पीना बंद कर दें। शराब के सेवन से गर्भवती महिलाओं को नुकसान हो सकता है। क्योंकि यदि

गर्भवती महिला शराब का सेवन करती है तो इससे कई तरह की बीमारियां उन्हें लग सकती है। और यही नहीं इससे पेट में

पल रहे शिशु के अंग भी गल सकते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि महिलाओं को इस दौरान शराब  पीना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। जिससे बच्चे और मां दोनों की सेहत ठीक रहे।

चाय व कॉफी

चाय व कॉफी को भी गर्भवती महिलाओं को नहीं पीना चाहिए। इससे बेवज की गर्मी शरीर के अंदर पैदा होने लगती है और जो पेट के अंदर पल रहे शिशु को पूरी तरह से प्रभावित कर सकती है। इसलिए चाय व कॉफी का सेवन बंद कर दें।

हल्दी का दूध

हल्दी वाला दूध भी भूलकर गर्भवती महिलाओं को नहीं पीना चाहिए। यह भी उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक बात का ध्यान जरूर रखें कुछ भी खाने व पीने से पहले गर्भवती महिलाएं अपने डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श लें।

Loading...