नेल फंगस के लक्षण और इसका घरेलू वैदिक उपचार

हम लोग केवल चेहरे की सुंदरता को ही बनाने का प्रयास करते हैं। इस तरह से हम अपने नाखूनों पर ध्यान नहीं देते हैं। जिस वजह से नाखूनों से जुड़ी हुई कई तरह की समस्याएं भी हो जाती हैं। उनमें से एक है नेल फंगस यानि नाखूनों में फंगस का लगना। वैसे तो यह एक आम समस्या है लेकिन जब नाखूनों में कवक लग जाता है तो वह बहुत ही भद्दे और गंदे नजर आते हैं। यही नहीं यह समस्या एक नाखून से दूसरे नाखुनों में आसानी से फैल जाती है।
क्या आपको पता है नखूनों के उपर यह फंगस क्यों हो जाता है। वैसे तो इसका कोई बड़ा कारण नहीं होता है। लेकिन जो मुख्य कारण है वह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम हो जाना जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। दूसरा नाखूनों पर ध्यान ना देना जिसकी वजह से नाखुनों का पीला रंग होने लगता है। यही नहीं फंगस की वजह से नाखुनों से बदबू भी आने लगती है। लेकिन आप आसानी से इस समस्या से बच सकते हो । आइये जानते हैं कैसे आप नाखुनों के फंगल की समस्या को घरेलू उपायों से दूर कर सकते हैं।

Nail fungus ayurvedic remedies, home remedies and symptoms in hindi
नेल फंगस के प्रमुख लक्षण

  • नाखुनों में नेल फंगस हो गया है इस बात का पता आप इन लक्षणों के माध्यम से लगा सकते हैं।
  • नाखूनों के आकार में बदलाव आना
  • मोटे नाखुनों का होना
  • नाखून का टूटते रहना
  • नाखुनों की चमक घटने लगती है
  • नाखुनों का पील रंग होना

नाखून फंगस को दूर करने का वैदिक  होम ट्रीटमेंट यानि कि घरेलू उपचार
सिरके का प्रयोग
आप पानी को गर्म करें और फिर उपर से उसमें थोड़ा सिरका डाल दें। और इससे अपने पैरों को धोएं। इस होम ट्रीटमेंट से नेल फंगस से बच सकते हो।
पेडिक्योर करें
आप सप्ताह में एक दिन पैरों व हाथों के नाखुनों का पेडिक्योर करें। नहीं तो आप खुद ही पानी को गर्म करें फिर उसमें थोड़ा
नमक मिला दें। और फिर उस पानी से आपने नाखुनों को अच्छी तरह से धोएं। और बाद में अपने नाखुनों पर किसी अच्छी क्रीम का लगाएं।

नाखूनों को काटना ना भूलें
नाखूनों में फंगस होने की एक बड़ी वजह यह होती है नाखूनों का अधिक बढ़े रहना। इसलिए कभी भी हाथों और पैरों के नाखुनों को अधिक बढ़ने ना दें। इसलिए समय समय पर नाखूनों को काटते रहें। इससे आपके नाखूनों में न तो बैक्टीरिया पैदा होगा नाही किसी प्रकार की गंदगी। इस तरह से आपके नाखूनों की सेहत भी ठीक रहेगी।

चप्पल जरूर पहनें
आपको ऐसी चप्पल पहननी चाहिए जिसमें हवा बहुत ही आसानी से आर पार हो सके। इससे आपके पैरों में पसीना नहीं जमता है। यही नहीं जूते भी हवादार ही पहने। क्योंकि पसीने की वजह से नाखूनों में फंगस बहुत जल्दी से लग जाता है। अपने घर में तो आप नंगे पैर रहें वही बेहतर होगा।
हरी घास पर नंगे पैर चलने से भी नाखूनों में फंगस की समस्या ठीक हो जाती है।
साफ सफाई पर ध्यान दें
जब भी आपको समय लगे तो आप नाखूनों की साफ साफाई करें। खासतौर से पैरों की नाखूनों की। एक बात का ध्यान दें कि मोजे एक सप्ताह तक लगातार ना पहनें।

 
नाखूनों को पूरी तरह से सुखा लें
जब भी आप अपने नाखूनों की साफाई करते हैं तो पूरी तरह से और अच्छे से अपने नाखूनों को सूखने दें। इससे नाखूनों में फंगस की समस्या नहीं होती है। साथ ही साथ फंगस करने वाला बैक्टीरिया भी मर जाएगा।

 

 

वे लोग जिन्हें पैरों की गंदगी व बदबू की समस्या हो तो वे घबराएं नहीं बस इन घरेलू उपायों को यानि होम ट्रीटमेंट को करने से आप पूरी तरह से नाखूनों के फंगस से बच सकते हो। ये घरेलू नुस्खे आपको नियमित करने हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *