कैसे पाएं मस्सों से छुटकारा मस्सों का घरेलू उपचार

मस्सों से छुटकारा पाने के आसान से उपाय हम आपको इस लेख में बताएगें। हमारे चेहरे की खुबसूरती को कम करता है मस्सा। ये एक काले रंग का दाना होता है जिसे एक प्रकार का चरम रोग भी कहा जाता है।
जहां तक इसके आकार की बात करें तो छोटे से लेकर बड़ा मस्सा भी हो सकता है। अधिकतर मस्सा पैरों और हाथों पर ही होता है। एक बात और ध्यान रखने की यह है कि मस्सा कभी भी किसी को भी हो सकता है। यह जरूरी नहीं है कि ये बचपन से होता हो। दस से अधिक प्रकार के मस्से होते हैं। जो समय के साथ शरीर पर उभर जाते हैं।

कैसे हो जाते हैं मस्से
आपको बता दें कि मस्सा शरीर के उस हिस्से पर होते हैं जहां हमारी त्वचा डैमेज या कटी—फटी रहती है।
यही नहीं दोस्तों मस्सा जब तक छोटे आकार का रहता है तब तक किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन समय के साथ यदि यह बढ़ने लगे तो चिंता का विषय बन जाता है। अब आप चिंता ना करें हम आपको बता रहे हैं कैसे पाएं मस्सों से छुटकारा। ये उपाय पूरी तरह से घरेलू हैं।

मस्सों से निजात पाने का घरेलू उपचार
आलू का इस्तेमाल करें

आलू मस्सों को ठीक करने का अचूक उपाय है। आप आलू छीलें और उसे पतला काट लें। अब आप इससे मस्से पर रगड़ें। इस तरह नियमित कुछ दिनों तक करते रहने से आपको मस्सों से छुटकारा मिल जाएगा।

प्याज का इस्तेमाल करें
दोस्तों यदि आप मस्से से पूरी तरह से छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्याज का रस निकालें और रूई के जरिए उसे मस्सों वाली जगह पर लगाएं। एैसा आप नियमित दिन में दो से तीन बार करें।

अनानास को आजमाएं
आप मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं अनानास के इस्तेमाल से। कैसे करें अनानास का प्रयोग
इसके लिए सबसे पहले आप अनानास का रस निकालें और
फिर इसे समुद्री नमक में अच्छे से मिला दें। अब रूई के जरिए मस्से वाली जगह पर
इसका स्क्रब करें। दस मिनट बाद आप ठंडे पानी से उसे धो लें। इस घरेलू उपाय को पंद्रह दिन में एक बार करें।

सेब के सिरके का प्रयोग
सबसे सरल घरेलू नुस्खा मस्सों से छुटकारा पाने का वो है सेब का सिरका। जी हां सेब का सिरका आपके मस्सों को दूर कर सकता है।
कैसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले आप एक जग में गर्म पानी करें।
अब उसेमें सेब का सिरका डालकर उसे मिला लें।
इसके बाद जब यह अच्छी तरह से मिल जाए तब रूई के जरिए हल्के हाथों से
इसे मस्सों के उपर लगाएं। तीस मिनट के बाद आप अपने हाथों को साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित एैसा करते रहने से मस्से दूर हो जाते हैं।
करें शहद का इस्तेमाल
शहद भी एक घरेलू नुस्खा है मस्सों को दूर करने का। शहद में कई प्रकार के पौष्टिक गुण होते हैं जो ना केवल हमारी सेहत के लिए अपितु चेहरे की सुंदरता के लिए भी लाभदायक होते हैं। एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा की गहराईयों में जाकर काम करते हैं। अब बताते हैं शहद का प्रयोग करना।
रात को सोने से पहले आप शहद को मस्से वाली जगह पर लगा लें। और सुबह के समय पर अपने चेहरे को पानी से धो लें। इस घरेलू उपाय को भी आप नियमित करें।

लहुसन का इस्तेमाल
मस्से से छुटकारा पाने में लहुसन का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक है।
लहसुन का प्रयोग करने का तरीका
दो से तीन लहसुन की कलियों को लें और इसका पेस्ट बनाकर रात में सोते समय मस्सों के उपर लगा लेे। और सुबह के समय पानी से धो लें। कुछ दिनों इसे भी नियमित लगाएं। मस्से दूर हो जाएगें।

खाना बानाने वाला सोड़ा यानि बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। बेकिंग सोडा मस्सों को साफ कर देता है। आपको अरंडी के दो बूंद तेल में बेकिंग सोडा डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब आप मस्सों वाली जगह पर इसे लगाएं। और जब पूरी तरह से सूख जाए तब गुनगुने पानी से साफ कर लें। ये घरेलू नुस्खा भी आप नियमित इस्तेमाल करें।

अगरबत्ती
आपको हैरानी हो सकती है कि अगरबत्ती भी मस्सों को साफ कर सकती है। आप सबसे पहले अगरबत्ती को जलाएं। अब इसके गरम गुल यानी भस्म को मस्से पर लगाएं।
और तुरंत मस्से से हटा भी दें। इस तरह आप दस बार एैसा करें। एैसा करने से मस्सा सूखता है और फिर अपने आप झड़ जाता है। ये उपाय थोड़ा खतरनाक है ध्यान से ही इस करें।

 

Loading...