कमरख के फायदे सेहत के लिए

कमरख को स्टार फल भी कहा जाता है। इस फल का भारतीय आयुर्वेद में अहम स्थान है। विटामिन सी से भरपूर होता है स्टार फल। यही नहीं इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारी सेहत को हर तरह से ठीक रखने का काम करता है।
ये फल अब भारत में नहीं उगता है इसे दूसरे देशों से मंगवाना पड़ता है। जहां तक इसके आकार की बात है तो यह फल गोलाकार होता है। और यह पीला और हरे रंग का होता है। जहां तक स्टार फल के स्वाद की बात करें तो यह ​स्वाद में मीठा और खट्टा होता है।
ये बात आपको शायद ही पता हो कि ये फल मौसम के अनुसार अपना स्वाद बदलता रहता है। जैसे यदि आप सर्दियों में इसका सेवन करते हो तो इसका स्वाद खट्टा और गर्मियों में मीठा होता है। यदि आप नियमित इस फल का सेवन करते रहें तो आपको दिल का रोग, मुंहासे, आंखों का दर्द, मोटापा और बालों से जुड़ी हुई समस्याओं को खत्म करता है। आइये अब आपको बताते हैं।
कमरख खाने के फायदे क्या होते हैं

Health benefits of Star fruit or Kamrakh in hindi

 

कमरख / स्टार फल के फायदे
रूसी को खत्म करता है
यदि आप बालों में रूसी की समस्या से परेशान हैं या फिर आपको हर बार रूसी हो जाती है तो आप कमरख को काटें और इसका रस निकाल लें। अब इस रस में थोड़ा बादाम का तेल मिलाकर अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। और करीब आधे घंटे के बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें। इस तरह से आपके बालों से रूसी खत्म हो जाएगी और आपके बाल घने और चमकदार बनेगें।

 

लंबे बालों के लिए
बालों को लंबा और घना बनाने के लिए सबसे अधिक जरूरी होता है शरीर में विटामिन बी का होना। आप दिन में केवल एक स्टार फल का सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपके बाल लंबे होने लगते हैं। यही नहीं यह फल हमारे बालों को पोषक तत्व भी देता है।

 

आंखों की समस्या में
अक्सर लोगांे को आंख में परेशानी होने लगती है । आंखों में दर्द होना एक उभरती हुई समस्या बनने लगी है। ऐसे में यदि आप स्टार फल का सेवन करते हो तो आपको इन सभी आखों की समस्याओं से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

 

पेट में कीड़े हों तो
दोस्तों यदि पेट में कीड़े होते हैं तो इससे हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। ऐसे में यदि आप स्टार फल से निकाला हुआ जूस पीते हो तो कुछ ही दिनों में आपके पेट के कीड़े खत्म हो जाएगें।

 

मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए
स्टार फल का सेवन करने से चेहरे से मुंहासे कुछ दिनों में हट जाते हैं। और चेहरे पर किसी भी तरह का दाग नहीं रहता है।

 

वजन घटाने में सहायक
वजन कम करता है स्टार फल। रोज आप एक स्टार फल का सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

 

हार्ट की समस्या
जिन लोगों को हार्ट यानि दिन संबंधि समस्या है वे स्टार फल का सेवन करें । क्योंकि इस फल में फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जो हार्ट अटैक की समस्या को खत्म करती है।

 

आपकी सुंदर त्व्चा के लिए
जी हां यदि आप स्वस्थ और सुंदर त्वचा चाहते हैं तो स्टार फल आपके बेहद काम आ सकता है। स्टार फल में खनिज अधिक मात्रा में होते हैं जो हमारी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाता है।

 

भूख ना लगने की समस्या
कई बार लोगों को भूख नहीं लगती है। जिससे उनका शरीर धीरे—धीरे कमजोर पड़ने लगता है। ऐसे में यदि आप नियमित एक नियम बना ले​ं कि आपको रोज स्टार फल का रस पीना है तो इससे आपको भूख लगने लगेगी। एक चम्मच चीनी को कमरख के रस मंे डालकर पी सकते हैं।

 

उतारे शराब का नशा यानि हैंग ओवर

यदि किसी इंसान को अधिक नशा हो गया हो और फिर उसे हैंग ओवर की समस्या हो रही हो तो वह कमरख फल के रस को पीएं। इस रस को पीने के बाद शरीर से शराब का नशा उतरने लगता है।

 

एक्जिमा की समस्या का उपचार
एक्जिमा, सालमोनेला, माइक्रोबियल सेरस आदि की समस्या को ठीक करता है स्टार फल। क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है।
उर्जा और ताकत
आप यदि शरीर में अधिक उर्जा और ताकत चाहते हैं तो आप स्टार फल के रस में जीरा पाउडर, मिर्च मसाला आदि डालकर इसका सेवन करें।

इस तरह कुल मिलाकर कहा जाए तो स्टार फल हमारी सेहत के लिए अच्छा है।

Loading...